Bihar news

आज दरभंगा हवाई अड्डा सलाहकार समिति की हुई बैठक।

आज दरभंगा हवाई अड्डा सलाहकार समिति की हुई बैठक।

दरभंगा हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक आज  सांसद दरभंगा  गोपाल जी ठाकुर के अध्यक्षता में जिला अतिथि गृह दरभंगा में आयोजित हुई।

बैठक में  नगर विधायक  संजय सरावगी,  विधायक केवटी  मुरारी मोहन झा, नगर आयुक्त कुमार गौरव, एयरपोर्ट के निदेशक पार्थ शाह, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था राकेश रंजन,उप निदेशक जन-संपर्क सत्येंद्र प्रसाद आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अध्यक्ष महोदय ने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण कवि कोकिल विद्यापति एयरपोर्ट किये जाने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार से पत्राचार किए जाने की बात कही। निदेशक के द्वारा बताया गया कि चार लेयर एयरपोर्ट का कार्य पूर्ण हो गया है । बाउंड्री वाल की ऊंचाई बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया ।

एयरपोर्ट में लाइट दृश्यता को ठीक करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बस स्टैंड रोड को सुचारू ढंग से संचालन करने के लिए कई निर्देश ट्रैफिक डीएसपी को दिया गया। मखाना और मिथिला पेंटिंग के काउंटर को और विकसित करने की निर्देश दिया गया ।

एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन बंदोबस्त कर दिया गया है । बैठक में स्थाई निदेशक की नियुक्ति पर भी विचार किया गया।

माननीय अध्यक्ष महोदय ने कहा कि एयरपोर्ट में मैथिली भाषा में भी उदधोषक हो, एयरपोर्ट पर प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों के लिए शेड आदि और आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया।

फ्लाइट लेट आने और जाने की कारणो विस्तृत समीक्षा की गई। एयरपोर्ट की बेहतर सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट थाना बनाने पर भी विचार किया गया। हवाई जहाज के भाड़ा को पारदर्शिता के साथ यात्रियों से लेने के लिए निदेशक को निर्देशित अध्यक्ष महोदय के द्वारा किया गया।

अध्यक्ष महोदय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए प्रस्ताव दे, । यात्रियों की सुविधा हेतु मेडिकल सुविधा और एंबुलेंस की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। एयरपोर्ट और यात्रियों की बेहतर सुरक्षा और सेवा के लिए नगर के माननीय विधायक संजय सरावगी के द्वारा कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव बैठक में दिया गया।

मुख्य प्रवेश से प्रमुख द्वार के टर्मिनल भवन तक यात्री शेड का निर्माण जिला योजना पदाधिकारी के निर्देशानुसार स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल दरभंगा-1 द्वारा हवा अड्डा के मुख्य गेट से हवाई अड्डा टर्मिनल तक रोड का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है, साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट के गेट के निकट उत्तरी भाग में यात्री शेड एवं पेवर ब्लॉक निर्माण का कार्य किया जा रहा है, जो फिनिशिंग स्टेज में है।

ई-वाहन की व्यवस्था   अध्यक्ष  ने यात्रियों की सुविधा व आवाजाही हेतु विमानन कंपनी स्पाइसजेट एवं इंडिगो के सदस्यों को मुख्य प्रवेश द्वार से टर्मिनल भवन तक ई-व्हीकल की सुविधा देनु हेतु उपयुक्त उपाय कदम उठाने के लिए कहा ताकि यात्रियों को आवागमन के क्रम में कोई कठिनाई नहीं हो।

एस एच ए में कैंटीन की व्यवस्था  अध्यक्ष  ने यात्रियों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए एसएचए में और कैंटीन बनाने का प्रस्ताव रखा गया ।

अध्यक्ष  ने दरभंगा एयरपोर्ट पर विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव रखा।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में स्थाई एयरपोर्ट डायरेक्टर अधिकारी की जरूरत है।

मखाना एवं मिथिला पेंटिंग काउंटर अध्यक्ष महोदय ने विश्व प्रसिद्ध मखाना और मिथिला पेंटिंग मिथिला क्षेत्र की सांस्कृतिक पहचान है इसके लिए विशेष काउंटर बनाने का प्रस्ताव रखा था।

अध्यक्ष  ने एयरपोर्ट के यात्रियों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिल्ली मोड़ से एयरपोर्ट तक सीसीटीवी लगवाने के निर्देश नगर आयुक्त दरभंगा को दिए।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *