Desh News

आतंकवाद से ज्यादा सड़क हादसों में गई जान: नितिन गडकरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आतंकवाद से ज्यादा सड़क हादसों में गई जान: नितिन गडकरी

नई दिल्ली- केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में युद्ध, आतंकवाद और नक्सलवाद से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में मरते हैं।

उद्योग मंडल फिक्की के ‘सड़क सुरक्षा पुरस्कार और सेमिनार-2024’ के छठे संस्करण को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा कि सड़क परियोजनाओं की खराब विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) के कारण ‘ब्लैक स्पॉट’ (दुर्घटना संभावित क्षेत्र) की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘युद्ध, आतंकवाद और नक्सलवाद से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए हैं.’

गडकरी ने कहा कि भारत में हर साल पांच लाख दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है, जबकि तीन लाख लोग घायल हो जाते हैं।

उन्होंने कहा, ”इससे ​​देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में तीन प्रतिशत का नुकसान होता है. ‘बलि के बकरे’ की तरह हर दुर्घटना के लिए ड्राइवर को दोषी ठहराया जाता है। मैं आपको बताता हूं, और मैंने करीब से देखा है कि ज्यादातर दुर्घटनाएं सड़क इंजीनियरिंग में खामियों के कारण होती हैं।

मंत्री ने सभी राजमार्गों के सुरक्षा ऑडिट की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं की संख्या कम करने के लिए हमें लेन अनुशासन का पालन करना चाहिए।

गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एम्बुलेंस और उनके ड्राइवरों के लिए एक कोड तैयार कर रहा है, ताकि उन्हें सड़क दुर्घटना पीड़ितों को तुरंत बचाने के लिए कटर जैसी अत्याधुनिक मशीनों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *