Bihar news

चेहल्लुम को लेकर 207 स्थलों पर हुई दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रति नियुक्ति

चेहल्लुम को लेकर 207 स्थलों पर हुई दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रति नियुक्ति

दरभंगा    जिला दण्डाधिकारी, द राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी द्वारा जिला संयुक्त आदेश जारी .

चेहल्लुम पर्व 25 अगस्त 2024 को मनाये जाने की सूचना है, जो चांद के दृष्टिगोचर होने पर निर्भर करेगा।

इस पर्व के अवसर पर मुहर्रम की तरह ताजिया बनाया जाता है एवं जुलूस निकाला जाता है। पर्व के अवसर पर तनाव होने का मुख्य कारण जुलूस मार्ग तथा ताजिया को आगे पीछे करने को लेकर होता है।

ताजिया जुलूस लाइसेंस एवं मार्ग निर्धारण इस प्रकार किया जाना चाहिए कि अखाड़ा पर विवाद नहीं हो और एक दूसरे समुदाय के धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचे।

उन्होंने कहा कि दरभंगा जिला साम्प्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील है । इस पर्व पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि 25 अगस्त 2024 को चेहल्लुम पर्व के अवसर पर जिला में कुछ स्थानों पर जुलूस आदि निकाले जाते हैं।

उन्होंने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी,अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी,प्रखण्ड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी/थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष को पर्व को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु अपने-अपने क्षेत्र में स्थिति पर सख्त निगरानी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी/दण्डाधिकारी को साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तथा अफवाह फैलाने वाले तत्वों/संस्थाओं/असमाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

उन्होंने जिला संयुक्त आदेश में कहा है कि शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उक्त पर्व के अवसर पर गुप्त सूचना संग्रहण करना स्थानीय पदाधिकारियों का महत्वपूर्ण दायित्व होगा। कहा कि यदि किसी प्रकार की महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होती है, तो उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसकी सूचना तुरंत जिला दण्डाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि उक्त कार्य में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्तर पर पस्थापित पदाधिकारी/कर्मचारी/ग्रामसेवक/पंचायत के मुखिया/सरपंच एवं अन्य लोगों का भी सहयोग ले सकते हैं।

थानाध्यक्ष इस कार्य में थाना के चौकीदार/दफादार को लगाना सुनिश्चित करेंगे तथा विशेष शाखा के पदाधिकारी से निरन्तर सम्पर्क में रहेंगे।

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी अध्यक्ष/पुलिस निरीक्षक/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी वैसे स्थान,जहाँ साम्प्रदायिक तनाव के दृष्टांत दृष्टिगोचर हुए हैं या तनाव की आंशका हो, वहाँ दोनों साम्प्रदाय के प्रबुद्ध नागरिकों, ग्राम पंचायत के मुखिया/सरपंच एवं अन्य गणमान्य लोगों के सहयोग से शांति समिति का गठन करें।

इसके साथ ही सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष अपने-अपने थाना क्षेत्र में साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों की सूची पूर्व से ही तैयार कर लेंगे, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

*चेहल्लुम पर्व के अवसर पर दरभंगा, समाहरणालय में 25 अगस्त से 26 अगस्त 2024 तक जिला नियंत्रण कक्ष कार्यत रहेगा, जिसका दूरभाष संख्या – 06272-240600 है*।

अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि उक्त त्योहार के अवसर पर अग्निशमन दस्ता की एक टुकड़ी को जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करें।

थानाध्यक्ष यातायात को निर्देश दिया है कि दरभंगा शहरी क्षेत्र में चेहल्लुम पर्व के समाप्ति तक सभी चौक-चौराहों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस को प्रतिनियुक्त करेंगे तथा ट्रैफिक एवं विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही थानाध्यक्ष यातायात इस दौरान स्वयं भी भ्रमणशील रहते हुए यातायात व्यवस्था संचालित कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।

चेहल्लुम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु 207 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल, लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल तथा लाठी बल की प्रतिनियुक्ति सामान्यतः 25 अगस्त के पूर्वाह्न से 26 अगस्त 2024 तक रहेगा, परंतु किसी स्थान विशेष पर तनाव होने की अवधि में यह स्वतः बढ़ जाएगी।

25 अगस्त 2024 को सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी परीक्षा के उपरांत उक्त पर्व में प्रतिनियुक्त स्थल पर उपस्थित होकर विधि व्यवस्था संधारण का कार्य करेंगे।

उन्होंने सभी संबधित थानाध्यक्ष/ओ.पी.अध्यक्ष उक्त पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्र में विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा सौहार्द बनाये रखने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे तथा थाना क्षेत्र में संवेदनशील स्थानों पर गश्ती कराएंगे।

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर मुख्यालय से बल की प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है, वहाँ पर थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष अपने-अपने थाना से चौकीदार/दफादार की प्रतिनियुक्ति करेंगे तथा स्वंय भ्रमणशील रहकर गश्ती करेंगे, ताकि किसी प्रकार की विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं हो।

इसके साथ ही सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने अनुमण्डल क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभार में रहेंगे ।

त्योहार के अवसर पर सभी तरह के अवकाश अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया गया है, विशेष परिस्थिति में आधोहस्ताक्षरी द्वारा अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।

उन्होंने सभी प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को अपने-अपने प्रभार के प्रखण्ड में उक्त पर्व को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से सम्पर्क स्थापित करते हुए शांतिपूर्ण संपन्न कराएंगे। अगर किसी भी तनाव/घटना होने की सूचना मिलते ही स्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करेंगे।

उक्त पर्व के अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक शुभम कुमार आर्य दरभंगा जिले के विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे।

इसके साथ ही अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी नीरज कुमार दास सदर अनुमण्डल,अपर समाहर्ता विभागीय जाँच कुमार प्रशांत बेनीपुर अनुमंडल तथा अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अनिल कुमार बिरौल अनुमंडल के विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेगें।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *