Bihar news

विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में कुलपति का भव्य अभिनंदन

विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में कुलपति का भव्य अभिनंदन

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में शैक्षणिक विकास की असीमित संभावनाएं मौजूद हैं। बस जरूरत इस बात की रही है कि यहां के शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी स्वयं की प्रतिभा का पूरी ईमानदारी के साथ प्रदर्शन करते हुए इस शिक्षा मंदिर के विकास के लिए कार्य संस्कृति में अपेक्षित सुधार लाने के लिए कृत संकल्प हों। यह बात ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में उनके कार्यकाल की सफल अर्द्ध वार्षिकी के पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित अभिनंदन समारोह में कही। उन्होंने कहा कि अब तक के कार्यकाल में उन्होंने महसूस किया कि विभिन्न कारणों से शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों में निरंतर उत्साह में क्षरण होता रहा है और इसके त्वरित निदान को अपनी कार्य सूची में प्राथमिकता के आधार पर शामिल करते हुए विश्वविद्यालय में विभिन्न न्यायादेश और नियम-परिनियम के दायरे में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के हित साधन के निरंतर प्रयास में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय मिथिला विश्वविद्यालय का होगा और इसके सर्वांगीण विकास के दरवाजे चारों दिशाओं में खुलेंगे। इसके विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं रहेगी। क्योंकि अपने प्रदर्शन के बल पर इस विश्वविद्यालय ने पीएम रूसा के तहत मिलने वाली सहायता राशि के लिए खुद मजबूत स्थान बनाने में सक्षम हुआ है और जल्दी ही प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं के लिए विश्वविद्यालय को बिहार सरकार से 168 करोड़ की सहायता राशि प्राप्त होने वाली है। इसके साथ ही वित्तीय सहायता के लिए अन्य श्रोत ढ़ूंढ़े जा रहे हैं। उन्होंने डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू की प्रशंसा करते कहा कि इनके जैसे निःस्वार्थी लोग विश्वविद्यालय की मूल पूंजी हैं।

स्थानीय एमएलएसएम कॉलेज के सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के वरीय सिंडिकेट सदस्य प्रो हरि नारायण सिंह ने की। एमएलएसएम कॉलेज की छात्रा द्वय प्रतिभा एवं रत्न प्रिया द्वारा प्रस्तुत कवि कोकिल विद्यापति रचित गोसाउनि गीत ‘जय जय भैरवि…’ से प्रारंभ हुए कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी, मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा, सिंडिकेट सदस्य डा हरिनारायण सिंह, वरिष्ठ डीन प्रो चंद्रभानु सिंह, कुलानुशासक प्रो अजय नाथ झा, एमएलएसएम कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डा विद्यानाथ झा, यूआर काॅलेज, रोसड़ा के प्रधानाचार्य डा घनश्याम राय, शिक्षाविद् डा टुनटुन झा अचल एवं विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने साथ मिल दीप प्रज्वलित कर किया।

संस्थान के मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में संगीत की सुरमयी लहरियों के बीच कुलपति के अभिनंदन में बधाई एवं शुभकामनाओं के स्वर खूब फूटे। मौके पर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति के उपलब्धि पूर्ण छह महीने पूरा होने के अवसर पर संस्थान परिवार की ओर से उनका भावपूर्ण अभिनंदन किया गया। प्रवीण कुमार झा द्वारा रचित अभिनंदन पत्र का सस्वर वाचन उन्होंने स्वयं किया।

इससे पहले स्वागत संबोधन में संस्थान के महासचिव डा बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के यशस्वी कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी के छह महीने के उपलब्धिपूर्ण कार्यकाल के लिए अभिनंदन से विश्वविद्यालय के विकास को मिठास मिलेगी। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में विश्वविद्यालय का उत्तरोत्तर विकास हो रहा है, जिससे मिथिला के आम व खास सभी लोग आह्लादित हैं। उन्होंने कुलपति के कार्यकाल के पहले छह माह की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि उन्होंने अपना पदभार संभालते ही मिथिला के विभूतियों क्रमशः कवि कोकिल विद्यापति, मंडन मिश्र, अयाची मिश्र, लक्ष्मीनाथ गोसाई, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर, जननायक कर्पूरी ठाकुर अमर शहीद ललित नारायण मिश्र, बाबा नागार्जुन आदि के नाम पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में चेयर स्थापना एवं इसके समुचित क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय के बजट में प्रावधान किए जाने में जो तत्परता दिखाई है यह ना सिर्फ काबिले तारीफ है, बल्कि इससे आम मिथिलावासी में उमंग एवं उत्साह का संचार हुआ है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय में कामकाज का उत्साही माहौल कायम करने में दिख रही सक्रियता भी काफी अहम है। आज उनके कुशल नेतृत्व में विश्वविद्यालय की कार्य संस्कृति में आई तत्परता का परिणाम है कि छह महीने की छोटी सी अवधि में विश्वविद्यालय में चारों तरफ उमंग, उत्साह व‌ विश्वास का वातावरण काफी द्रूतगति से कायम हुआ है। जहाँ शिक्षकों एवं कर्मचारियों की प्रोन्नति की दिशा में कुलपति ने आत्मीय तत्परता दिखाई है। वहीं वेतन एवं पेंशन सहित अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान को उन्होंने अपनी कार्य सूची में सबसे ऊपर रख इसका त्वरित भुगतान किया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के हेल्थ सेंटर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसके पुनरूद्धार के लिए संकल्पित होना, ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए विश्वविद्यालय परिसर के समुचित रख-रखाव में तत्परता दिखाना, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के सुदृढ़ीकरण सहित खेल निदेशालय व अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की स्थापना में अभूतपूर्व दिलचस्पी दिखाना, खेल प्राधिकरण के गठन आदि में उनकी दूर दृष्टि विश्वविद्यालय के स्वर्णिम भविष्य के निर्माण काफी महत्वपूर्ण होगा।

अध्यक्षीय संबोधन में प्रो हरि नारायण सिंह ने कुलपति को कुशल प्रशासक एवं जीवट अनुशासक बताते हुए कहा कि जिद्दी व्यक्ति के सामने कोई बाधा अधिक देर तक टिक नहीं सकती, कुलपति ने मात्र छह महीने के अपने कार्यकाल में साबित कर दिखाया है। साथ ही सबको साथ लेकर चलने की उनकी मंशा ने उन्हें उनका कायल बना दिया है। उन्होंने कुलपति को यशस्वी कार्यकाल की मंगलमय शुभकामनाएं दी।

मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा ने अपने संबोधन में कुलपति का अभिनंदन करते हुए एक बार फिर से नागार्जुन चेयर का नामकरण यात्री-नागार्जुन चेयर किए जाने का प्रस्ताव रखा। प्रो चंद्रभानु सिंह ने कुलपति के कार्यशैली की चर्चा करते हुए कहा कि ‘सर्वजन हिताय’ की उनकी मनोभावना न सिर्फ काबिले-तारीफ है बल्कि इसमें विश्वविद्यालय का सर्वांगीण विकास भी सर्वथा निहित है। प्रो अजय नाथ झा ने कहा कि अभिनंदन समारोह में स्वत: स्फूर्त उपस्थिति कुलपति के नेतृत्व में हर उम्मीद व आशा के जीवंत होने का प्रमाण है। उन्होंने कुलपति को यशस्वी कार्यकाल की मंगलमय शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में एमएलएसएम कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य डा विद्यानाथ झा, यूआर काॅलेज, रोसड़ा के प्रधानाचार्य डा घनश्याम राय, शिक्षाविद् डा टुनटुन झा अचल, प्रो बाबू साहेब झा, प्रो अजीत कुमार चौधरी, विनय कुमार झा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए और कुलपति की प्रशंसा में कसीदे गढ़े। कार्यक्रम में कृष्ण कुमार कन्हैया की डरोड़ी के संत स्नेहलता रचित गीतों की संगीतमय प्रस्तुतियां समा बांधने में कामयाब रही। तबला पर महाविद्यालय के छात्र और हारमोनियम पर शिक्षक प्रो चंद्रनाथ मिश्र की उंगलियों ने जमकर अपना जादू बिखेरा। धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ साहित्यकार डा महेंद्र नारायण राम ने किया। समारोह में प्रो रमेश झा, विनोद कुमार झा, प्रो विजय कांत झा, प्रो चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई, राजन कुमार, राधेश्याम झा, हर्षवर्धन सिंह, डा महेश ठाकुर , मिथिलेश मिश्र, मनीष झा रघु, आशीष चौधरी, पुरुषोत्तम वत्स, मणिभूषण राजू आदि समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित हुए।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *