Desh News

विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, जय शाह बनें ICC के नए चेयरमैन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, जय शाह बनें ICC के नए चेयरमैन!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष बन गए हैं। जय शाह अब ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. जय शाह आईसीसी चेयरमैन पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार रहे हैं. ऐसे में बिना चुनाव कराए ही उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया। आपको बता दें कि आवेदन की आखिरी तारीख मंगलवार (27 अगस्त) थी.

आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र है और न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले अब तक 4 साल पूरे कर चुके हैं। बार्कले को नवंबर 2020 में ICC के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 2022 में इस पद के लिए फिर से चुना गया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 अगस्त थी। इस नियत समय तक, जय शाह को छोड़कर किसी ने भी इस पद के लिए अपनी उम्मीदवारी दाखिल नहीं की थी। बाद में आईसीसी कार्यकारी बोर्ड ने जय शाह को निर्विरोध विजेता घोषित किया. 35 साल के जय शाह सबसे कम उम्र के ICC चेयरमैन भी बन गए हैं.

जय शाह ICC का नेतृत्व करने वाले पांचवें भारतीय हैं। उनसे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, शशांक मनोहर और एन श्रीनिवासन आईसीसी का नेतृत्व कर चुके हैं। जंगमोहन डालमिया और शरद पवार आईसीसी अध्यक्ष की भूमिका में रहे हैं. शशांक मनोहर और एन श्रीनिवासन चेयरमैन रह चुके हैं.

जय शाह 2019 से बीसीसीआई सचिव के पद पर हैं. अब उन्हें ये पद छोड़ना होगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड की आम सभा की बैठक अगले महीने अक्टूबर में होगी.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *