Career News

सरकारी भर्ती: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सुनहरा मौका, जानें फॉर्म भरने से लेकर रिजल्ट तक की जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकारी भर्ती: असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सुनहरा मौका, जानें फॉर्म भरने से लेकर रिजल्ट तक की जानकारी

अमदाबाद: सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवक-युवतियों के लिए एक बेहतरीन मौका आ रहा है. सहायक प्रोफेसर के लिए गुजरात राज्य पात्रता परीक्षा द्वारा 33 विभिन्न विषयों की भर्ती जारी की गई है। जिसे गुजरात के 11 अलग-अलग सेंटरों में ले जाया जाएगा. उपयुक्त उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। तो आइए सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए गुजरात राज्य पात्रता परीक्षा की पात्रता, आयु सीमा, परीक्षा पैटर्न सहित जानकारी प्राप्त करें।

GSET परीक्षा की उचित पात्रता या पात्रता मानदंड

जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी से मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है या पढ़ाई के अंतिम वर्ष में हैं, वे केवल जीएसईटी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भारतीय विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातकोत्तर डिप्लोमा/प्रमाणपत्र या किसी विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा/प्रमाणपत्र के साथ-साथ भारतीय विश्वविद्यालय संघ, नई दिल्ली से स्नातकोत्तर डिग्री के साथ उनकी डिग्री/डिप्लोमा/प्रमाणपत्र होना चाहिए। किसी भारतीय विश्वविद्यालय से समकक्षता प्रमाणपत्र प्राप्त किया होना चाहिए।

इसके साथ ही, सामान्य/अनारक्षित/सामान्य ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 55% के साथ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से विज्ञान विषयों, मानविकी, सामाजिक विज्ञान विषयों और कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग आदि में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है। जीएसईटी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हों।

आयु सीमा

सहायक प्रोफेसर या व्याख्याता की योग्यता के लिए जीएसईटी में आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

परीक्षा की संरचना और पद्धति

जीएसईटी परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। जिसमें पेपर 1 में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न और पेपर 2 में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रकार एमसीक्यू आधारित प्रश्न प्रत्येक 2 अंक के होंगे। जिसमें पेपर 1 के लिए 1 घंटा और पेपर 2 के लिए 2 घंटे आवंटित किए जाएंगे। हालांकि, दिव्यांग उम्मीदवारों को पेपर 1 के लिए 20 मिनट और पेपर 2 के लिए 40 मिनट का अतिरिक्त समय अलग से दिया जाएगा। साथ ही जरूरत पड़ने पर दिव्यांग अभ्यर्थियों को लाहिया की सुविधा भी दी जाएगी. गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से दोनों पेपरों में उपस्थित होना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी पेपर 1 की परीक्षा में शामिल नहीं होता है तो वह पेपर 2 की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा।

जीएसईटी परीक्षा का सिलेबस

जीएसईटी परीक्षा का पाठ्यक्रम यूजीसी/सीएसआईआर-नेट के समकक्ष होगा। जिसमें गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान जैसे वैज्ञानिक विषयों का पाठ्यक्रम सीएसआईआर-नेट के समकक्ष होगा। लेकिन परीक्षा पैटर्न यूजीसी-नेट के समकक्ष होगा।

फॉर्म भरने और परीक्षा की तिथि

जीएसईटी परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख 21-08-2024 से 16-09-2024 तक होगी। इसके साथ ही जीएसईटी ने परीक्षा तिथि की भी घोषणा कर दी है। जो 1-12-2024 को लिया जाएगा।

परीक्षा शुल्क

जीएसईटी परीक्षा शुल्क भुगतान प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। सामान्य/सामान्य ईडब्ल्यूएस/सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 900 रुपये + बैंक शुल्क, एससी/एसटी/तीसरे लिंग के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये + बैंक शुल्क, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये + बैंक शुल्क।

हॉल टिकट कैसे प्राप्त करें

परीक्षा हॉल टिकट परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले जीएसईटी वेबसाइट www.gujaratset.ac.in पर ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार को अपना रजिस्टर नंबर दर्ज करके परीक्षा हॉल टिकट डाउनलोड और प्रिंट करना होगा। अधिक जानकारी और अन्य जरूरी जानकारी के लिए आप वेबसाइट www.gujaratset.ac.in पर जा सकते हैं।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *