Bihar news

दरभंगा जाले प्रखण्ड के श्री भाई लाल भारत जनता उच्च विद्यालय परिसर में हुआ रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दरभंगा जाले प्रखण्ड के श्री भाई लाल भारत जनता उच्च विद्यालय परिसर में हुआ रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन

दरभंगा  दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अन्तर्गत आज दरभंगा के जाले प्रखण्ड के दोघरा बाजार स्थित श्री भाई लाल भारत जनता उच्च विद्यालय परिसर में रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया।

इस आयोजन का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना और उन्हें उचित मार्गदर्शन देना था।

आज मेला में बड़ी संख्या में युवक-युवतियों की भीड़ उमड़ी, जिनके चेहरों पर उत्साह और आशा की झलक साफ दिखाई दी।

रोजगार मेला का उद्घाटन जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. ऋचा गार्गी, जाले के  विधायक  जीवेश मिश्रा, कृषि विज्ञान केन्द्र, जाले के निदेशक दिव्यानशू शेखर, रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू और जाले प्रखण्ड के बी.पी.एम देवदत्त झा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम की शुरुआत जीविका दीदियों द्वारा प्रस्तुत स्वागत-गान और राष्ट्रगान से हुई, जिससे माहौल में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ। अतिथियों को पौधा उपहार स्वरूप दिया गया, जो “जल जीवन हरियाली” का संदेश था, और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रतीक भी।

माननीय विधायक जीवेश मिश्रा ने कहा देश में कामगार महिलाओं की संख्या महज 9 प्रतिशत ही है और जिस दिन कामगार महिलाओं का प्रतिशत बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाएगा उस दिन सर्वाधिक गति से विकास करने वाला देश भारत होगा।

बिहार के विकास में भी जीविका दीदियों की सबसे बड़ी भूमिका है। विभिन्न गतिविधियों के द्वारा महिलाओं को सशक्त कर आर्थिक आत्मनिर्भरता प्रदान कर रही है।

डॉ. ऋचा गार्गी ने जीविका दीदियों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे सरकार की योजनाओं को जमीन पर उतारने में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक व आर्थिक बदलाव लाने में सफल हो रही हैं।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि जीविका दीदियाँ अब विभिन्न कंपनियों को एक ही मंच पर लाकर क्षेत्र के युवक-युवतियों के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान कर रही हैं। जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि रोजगार मेला न केवल शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है, बल्कि उन्हें रोजगारपरक प्रशिक्षण और स्वरोजगार से जोड़ने का एक प्रभावी माध्यम भी बन गया है।

उन्होंने बताया कि जीविका, जो पहले से ही ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक बदलाव की वाहक है, अब रोजगार मेलों के जरिए युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू ने मेले के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि यह मेला बेरोजगार युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण मंच है। मेले में कुल 728 युवाओं ने अपना निबंधन करवाया, और 18 विभिन्न कंपनियों ने अपने स्टाल लगाए। इनमें से 338 अभ्यर्थियों का सीधी भर्ती के लिए चयन किया गया, जबकि कौशल विकास और नियोजन के लिए 180 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। इसके अलावा, स्वरोजगार प्रशिक्षण के लिए 90 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया।

उक्त अवसर पर जीविका कार्यालय से कुमार उत्तम, अमित कुमार सिंह, मनोरमा मिश्रा, ब्रजेश कुमार, तृषा, रिंकू, श्रेया, संतोष चौधरी, बी.पी.एम सर्वेश शाही, मुकेश, सोफिया हुसैन, विजय कुमार, पिंटू, अमित, कैलाश झ, मेधा, शिव कुमार, हेमंत कुमार, गोविंद कुमार, गुंजन, प्रेमलल, संजय, राजीव, रिंकू साहनी, अभिषेक,रिंकू आदि उपस्थित थे, जिन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *