Desh News

हरियाणा चुनाव: 9 की जगह 30! राहुल गांधी के साथ कौन है ‘चाणक्य’ जो फंसा रहा है अरविंद केजरीवाल को?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा चुनाव: 9 की जगह 30! राहुल गांधी के साथ कौन है ‘चाणक्य’ जो फंसा रहा है अरविंद केजरीवाल को?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. बीजेपी ने भी अपने 67 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. लेकिन कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों की कोई सूची जारी नहीं की है. दरअसल, राज्य में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है. इस वजह से उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की गई है.

मई महीने में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी पर कांग्रेस की पकड़ है. लोकसभा में कांग्रेस ने नौ सीटों पर चुनाव लड़ा और पांच पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा केवल पांच सीटें जीतने में सफल रही, वह भी तब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसका चेहरा थे।

इस सफलता से उत्साहित कांग्रेस पार्टी का प्रदेश नेतृत्व किसी भी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करना चाहता है. लेकिन कांग्रेस आलाकमान खासकर राहुल गांधी के मन में कुछ और ही है. वे आगामी चुनावों के लिए पहले से ही राज्य के बाहर रणनीति बना रहे हैं। राहुल गांधी के कहने पर हरियाणा में कांग्रेस पार्टी अपने सहयोगी दलों, आप और सपा को कुछ सीटें देने पर बातचीत कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में कांग्रेस से 10 सीटें मांगी हैं.

उनका तर्क है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी ने गठबंधन के तहत एक सीट पर चुनाव लड़ा था. यही फार्मूला विधानसभा में भी लागू होना चाहिए। दरअसल, राज्य में 90 विधानसभा सीटें हैं. इस प्रकार एक लोकसभा में नौ विधानसभा सीटें होती हैं। इस आधार पर आप 9 से 10 सीटों की मांग कर रही है. हालांकि, कांग्रेस उसे सात और सपा को दो सीटें और देने की योजना बना रही है.

दिल्ली को देखो

खैर बात यहीं ख़त्म नहीं होती. दरअसल, कांग्रेस और खासकर राहुल गांधी के करीबियों का मानना ​​है कि अगर केजरीवाल की पार्टी हरियाणा में लोकसभा चुनाव का फॉर्मूला लागू करने पर जोर दे रही है तो अगले साल दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी यही फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

पिछले लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सात सीटों पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन था. इसके मुताबिक कांग्रेस ने तीन और आप ने चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. हालाँकि, इस गठबंधन को यहाँ करारी हार का सामना करना पड़ा और कोई भी सीट नहीं मिली।

दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. एक लोकसभा क्षेत्र में कुल 10 विधानसभा सीटें होती हैं। अगर लोकसभा चुनाव का फॉर्मूला लागू होता है और अगले साल दिल्ली विधानसभा के लिए दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन होता है तो कांग्रेस इस आधार पर दिल्ली में 30 विधानसभा सीटों की मांग कर सकती है. फिलहाल दिल्ली में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है. 2020 विधानसभा में आम आदमी पार्टी को दिल्ली में बंपर जीत मिली. यहां उसे 70 में से 67 सीटें मिलीं.

ऐसी ही स्थिति 2015 में भी देखने को मिली थी. उस वक्त भी ‘आप’ की आंधी में कांग्रेस और बीजेपी को हार मिली थी. ऐसे में कांग्रेस पार्टी के नेता, खासकर राहुल गांधी के करीबी, हरियाणा में गठबंधन के नाम पर दिल्ली की योजना पर काम कर रहे हैं। इसमें राहुल गांधी के करीबी नेताओं की भूमिका काफी अहम है. इसमें दिल्ली के पूर्व मंत्री और कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन की भूमिका अहम मानी जा रही है. उनके साथ दीपेंद्र हुडा और दीपक बारिया को भी टीम का हिस्सा बनाया गया है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *