Desh News

3 बार सीएम रहे अरविंद केजरीवाल ने बनाई कितनी संपत्ति, बैंक बैलेंस देखकर रह जाएंगे हैरान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 बार सीएम रहे अरविंद केजरीवाल ने बनाई कितनी संपत्ति, बैंक बैलेंस देखकर रह जाएंगे हैरान!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर सुर्खियों में हैं. शराब घोटाले के आरोप में करीब 4 महीने बाद जेल से बाहर आए सीएम केजरीवाल ने इस्तीफे का ऐलान कर सियासी जगत में हलचल मचा दी है. ऐसे में आम आदमी के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि तीन बार दिल्ली के मुख्यमंत्री रहने के बाद केजरीवाल ने अब तक कितनी संपत्ति और पैसा बनाया है। मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें कितना वेतन मिलता है और उन्हें क्या सुविधाएं दी जाती हैं?

आपको बता दें कि आईआईटी खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले सीएम केजरीवाल राजनीति में आने से पहले भारतीय राजस्व सेवा में अधिकारी थे। उन्होंने साल 2012 में राजनीति में कदम रखा और ‘आप आदमी पार्टी’ नाम से राजनीतिक पार्टी बनाई।केजरीवाल फिलहाल इस पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हैं. उन पर 100 करोड़ रुपये के शराब घोटाले में सीबीआई ने मुकदमा चलाया था और चार महीने पहले उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया था।

मुख्यमंत्री के रूप में वेतन कितना है?

अगर हम अरविंद केजरीवाल की कमाई की बात करें तो सबसे पहले उनकी सैलरी के बारे में जानकारी देते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री को हर महीने 4 लाख रुपये का वेतन मिलता है। इसके साथ ही उन्हें रहने के लिए सरकारी बंगला, कार और ड्राइवर समेत अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं।सुरक्षा और यात्रा समेत इन खर्चों के लिए भत्ता भी मिलता है। जैसा कि केजरीवाल ने ऐलान किया है कि मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद उन्हें सिर्फ विधायकों का वेतन और भत्ते दिए जाएंगे.

केजरीवाल ने बनाई कितनी संपत्ति?

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपनी संपत्ति का हलफनामा दिया था. बताया गया कि उनकी कुल संपत्ति करीब 3.44 करोड़ रुपये है. इससे पहले 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने 2.1 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. इस तरह 5 साल में उनकी संपत्ति में 1.30 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी कि केजरीवाल के पास न तो कोई कार है और न ही कोई घर। जी हां, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के नाम पर गुरुग्राम में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत का बंगला है, जिसे 2010 में 60 लाख रुपये में खरीदा गया था।

खाते में कितने पैसे हैं?

आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे लेकिन केजरीवाल ने चुनावी हलफनामे में कहा था कि उनके खाते में सिर्फ 12 हजार रुपये जमा हैं, जबकि उनकी पत्नी के खाते में 9 हजार रुपये हैं. हालांकि, केजरीवाल के परिवार के पास कुल 6 खाते हैं, जिनमें 33 लाख से ज्यादा रुपये जमा थे. सबसे बड़ी बात यह है कि उन पर कोई कर्ज नहीं है और परिवार के पास करीब 32 लाख रुपये का सोना है. उनकी पत्नी के नाम पर 15 लाख रुपये का म्यूचुअल फंड भी है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *