Sports News

रोहित, राहुल, विराट फेल… फिर आई अश्विन की बारी, की एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोहित, राहुल, विराट फेल… फिर आई अश्विन की बारी, की एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी!

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत के स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने तब शानदार प्रदर्शन किया जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। चेन्नई टेस्ट मैच के पहले दिन के आखिरी सत्र में अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना छठा शतक पूरा किया और साथ ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के टेस्ट शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6 शतक लगाए थे. चेन्नई टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 339 रन बनाए हैं, जिसमें अश्विन 102 रन और रवींद्र जड़ेजा 86 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए अब तक 195 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

अपने घरेलू मैदान पर दूसरा टेस्ट शतक लगाया

चेन्नई टेस्ट मैच में जब रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी करने आए तो भारतीय टीम ने 144 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे. इसके बाद अश्विन ने जड़ेजा के साथ मिलकर पारी को संभाला और रन गति को बढ़ाया। अश्विन ने लगातार खराब गेंदों को सीमा रेखा के पार भेजने में कोई गलती नहीं की। यह चेन्नई के चेपॉक में टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का दूसरा शतक है, जो उनका घरेलू मैदान भी है। अश्विन भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक लगाने वाले 5वें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

भारत के लिए टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

विजय मर्चेंट – 40 वर्ष 21 दिन (बनाम इंग्लैंड, दिल्ली टेस्ट, 1951)

राहुल द्रविड़ – 38 वर्ष 307 दिन (बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता टेस्ट, 2011)

वीनू मांकड़ – 38 वर्ष 269 दिन (बनाम न्यूजीलैंड, चेन्नई टेस्ट, 1956)

वीनू मांकड़ – 38 वर्ष 234 दिन (बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई टेस्ट, 1955)

रविचंद्रन अश्विन – 38 वर्ष 2 दिन (बनाम बांग्लादेश, चेन्नई टेस्ट, 2024)

अश्विन ने इस मामले में धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है

टीम इंडिया के लिए अश्विन ने अब 7वें या उससे नीचे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए चार शतक लगाकर धोनी की बराबरी कर ली है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर भारतीय टीम के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव हैं, जिन्होंने कुल 7 शतक लगाए हैं। यह टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का अब तक का सबसे तेज शतक भी है, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में सिर्फ 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *