Bihar news

‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

‘दुर्गा पूजा पर 2 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी मिले’ शिक्षकों को गिरिराज सिंह का समर्थन

बिहार के सरकारी स्कूलों में दुर्गा पूजा और छठ पर छुट्टियों के विवाद को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है. शिक्षकों की मांग का बीजेपी नेता व केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने समर्थन किया तो जेडीयू ने उन्हें करारा जवाब दिया है.
TEACHERS CAMPAIGN ON SOCIAL MEDIA: दुर्गा पूजा की छुट्टियों की मांग को लेकर बिहार के शिक्षकों का अभियान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर नंबर वन पर ट्रेंड कर रहा है. शिक्षकों की मांग है कि पहले की तरह ही दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियां बहाल की जाएं.

‘दुर्गा पूजा, छठ में शिक्षकों को मिले छुट्टी’ : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में दुर्गापूज पर्व पर शिक्षकों को छुट्टी देने की अपील की है. अपने एक्स अकाउंट पर बीजेपी नेता ने लिखा- ”मैं माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से अनुरोध करता हूं कि दुर्गा पूजा को देखते हुए शिक्षकों को 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी दी जाए.”

‘पूरे राज्य में फलाहार की व्यवस्था कराइए’ : केन्द्रीय मंत्री के इस पोस्ट के बाद जेडीयू की ओर से जवाब आया. गिरिराज सिंह के पोस्ट को टैग करते हुए जेडीयू प्रवक्ता अरविंद निषाद ने लिखा- ”मैं माननीय केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह जी से पावन पर्व नवरात्र के अवसर पर उनसे अपनी निजी कोष से पटना सहित पूरे राज्य में फलहार व्यवस्था करने का मांग करता हूं.” बीजेपी नेता गिरिराज सिंह की मांग और जेडीयू के इस जवाब के बाद सियासी बवाल बढ़ गया है. इसे लोग दोनों दलों के बीच खटपट से जोड़कर देख रहे है.

शाम 5 बजे से लगातार कई पोस्टः #RestorePoojaVacations का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश के शिक्षकों ने शाम 5:00 बजे से लगातार कई पोस्ट कर इस मामले में सरकार को घेरा. 25000 पोस्ट होने के बाद ट्रेंडिंग लिस्ट में X पर कई घंटों नंबर वन पर रहा. शिक्षकों की मांग है कि उन्हें पहले की तरह दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियां दी जाए.

छुट्टियां नहीं मिलने पर शिक्षकों में रोषः शिक्षक नेता अमित विक्रम ने कहा कि कहा कि पूर्व में बिहार के सरकारी स्कूलों में दुर्गा पूजा के अवसर पर 12 दिनों की छुट्टी मिलती थी और दीपावली से लेकर छठ पूजा तक भी 8 दिनों की छुट्टी मिलती थी. लेकिन इस साल अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने छुट्टियों में कटौती कर दी.

“शिक्षा विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने स्कूल की छुट्टियों में भारी कटौती करते हुए अन्य सरकारी कर्मियों के समान ही स्कूलों में छुट्टी का निर्धारण कर दिया. इससे शिक्षकों, बच्चों एवं अभिभावकों में बहुत आक्रोश है.”- अमित विक्रम, शिक्षक नेता

‘नवरात्र में उपवास रहते हैं कई लोग’:अमित विक्रम ने कहा कि अधिकांश शिक्षक नवरात्र के दौरान 9 दिन का उपवास करते हैं. ऐसे में अगर उन्हें विद्यालय आना पड़े तो सुबह-सुबह मां दुर्गा का पाठ करके विद्यालय समय पर पहुंचना संभव नहीं है. दिनभर उपवास में रहने की स्थिति के कारण विद्यालय में मन लगाकर वो पढ़ा भी नहीं पाएंगे.

“सभी शिक्षकों और अभिभावकों की ओर से सरकार से आग्रह है कि पूर्व की भांति दुर्गा पूजा और छठ पूजा की छुट्टियां बहाल की जाएं. अभी सरकार में जो लोग शामिल हैं उन्होंने पिछले दिनों हिंदू पर्व त्योहारों की छुट्टियों में कटौती का विरोध किया था लेकिन सरकार में आने के बाद इस पर चुप्पी साधे हुए हैं”- अमित विक्रम, शिक्षक नेता

सोशल मीडिया पर हुआ ट्रेंड : इससे पहले शुक्रवार को बिहार के तमाम शिक्षकों ने दुर्गा पूजा और छठ की छुट्टियों को लेकर सोशल मीडिया पर अभियान चलाया. #RestorePoojaVacations अभियान शुक्रवार दोपहर कई घंटों तक ट्रेंड करता रहा. शिक्षकों की मांग थी की उन्हें पहले की तरह दुर्गा पूजा और छठ पर छुट्टियां दी जाय.

बिहार में दुर्गा पूजा पर्व पर अवकाश बढ़ने के लिए शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश कुमार से मांग की है. साथ ही शिक्षा विभाग के एसीएस (ACS) डॉ एस सिद्धार्थ से भी बड़ी मांग की है. टीईटी शिक्षक संघ ने दुर्गा पूजा के अवकाश में संशोधन करने की मांग किया है. टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा कि हिंदुओं के पर्व दुर्गा पूजा की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है. पहले बिहार के सरकारी स्कूलों में कलश स्थापना से ही दुर्गा पूजा की छुट्टी दे दी जाती थी. हालांकि, अब ऐसा नहीं है.
के के पाठक ने की थी छुट्टियों में कटौती : बता दें कि बिहार में बीपीएससी शिक्षकों को साल में 33 ईल और 16 सीएल का प्रावधान है. इसके अलावा दुर्गा पूजा में 12 छुट्टी, दिपावली और छठ पूजा के बीच 8 छुट्टी मिलाकर 23 दिनों की छुट्टी का प्रावधान था. बाद में इसमे कटौती कर दी गई. जिसका खूब विरोध हुआ. कई शिक्षकों ने तो इस्तीफा तक दे दिया.
कब है दुर्गा पूजा और छठ ? : देशभर में दुर्गा पूजा का त्यौहार 3 अक्टूबर (कलश स्थापना) से शुरू होकर 12 अक्टूबर (दसवीं पूजा) को समापन होगा. जबकि छठ पूजा 2024 5 नवंबर नहाय खाय से शुरू होकर, 6 नंवबर को खरना, 7 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 8 नवंबक तो उषा अर्घ्य के साथ समापन होगा.
अब साल में कितनी मिलेगी छुट्टी? : ईएल और सीएल की छुट्टियों में तो कोई कटौती नहीं की गई. लेकिन 23 दिनों की छुट्टी को घटाकर 11 दिन कर दिया गया था. दुर्गा पूजा पर तीन दिनों की छुट्टी, एक दिन दीपावली और छठ पूजा पर दो दिन की छुट्टी कर दी गई. बाद में तीज पर्व को लेकर दो दिन की छुट्टी दी गई थी. गुरुनानक जयंती, रक्षाबंधन, अनंत चतुर्दशी, जीतिया में भी अवकाश घोषित किया गया.

अभी सूत्र के हवाले से : –

शिक्षा विभाग नवरात्रि की छुट्टी पर आज करेगा बैठक ।

अभी तक छुट्टी देने पर नहीं बनी है कोई सहमति।

छुट्टी नहीं देने में सामान्य प्रशासनिक विभाग के नियम का हवाला ।

ACS एस सिद्धार्थ लेंगे छुट्टी पर अंतिम निर्णय ।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *