Desh News

Man Ki Baat: 10वीं सालगिरह पर बोले पीएम मोदी, ‘भावनात्मक है मन की बात की यात्रा’

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Man Ki Baat: 10वीं सालगिरह पर बोले पीएम मोदी, ‘भावनात्मक है मन की बात की यात्रा’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 11 बजे से आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की. जिसमें उन्होंने सबसे पहले अपने कार्यक्रम में जल शक्ति, जल संरक्षण, नारी शक्ति से शुरुआत की। उन्होंने मध्य प्रदेश के छत्तीसगढ़ गांव में महिलाओं के जल संरक्षण के बारे में बात की.

10 साल पूरे हो गए

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के आज 10 साल पूरे हो गए। वह आज 114वीं बार इस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. इस कार्यक्रम के माध्यम से वे सीधे जनता से जुड़ते हैं। साथ ही देश के अहम मुद्दों पर भी चर्चा होती है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देना है. साथ ही लोगों की समस्या पर भी बात करनी है. साथ ही वे कार्यक्रम में किसानों, युवाओं और महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ स्वच्छता जैसे मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रसारित

कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन द्वारा किया जाता है। आप यूट्यूब पर भी पीएम मोदी के विचार सुन सकते हैं. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद आकाशवाणी पर स्थानीय भाषा में भी कार्यक्रम प्रसारित किया जाता है। इस कार्यक्रम के लिए 5 सितंबर से 27 सितंबर तक सार्वजनिक परामर्श के लिए एक टेलीफोन लाइन भी खुली रखी गई थी।

कार्यक्रम की शुरुआत 10 साल पहले दशहरे पर हुई थी

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का यह चौथा एपिसोड है. कार्यक्रम की शुरुआत में उन्होंने कहा कि मन की बात यात्रा को 10 साल पूरे हो गये. कार्यक्रम की शुरुआत 10 साल पहले 3 अक्टूबर को दशहरे के दिन हुई थी. एपिसोड 114 के 3 दिन बाद आज से शुरू होगी नवरात्रि. देश की जनता मन की बात कार्यक्रम में सिर्फ स्मार्ट टॉक ही नहीं बल्कि सकारात्मक वोट की भी भूखी है।

स्वच्छ भारत अभियान को लेकर बड़ी बात

आज कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पांडिचेरी के समुद्री तट पर सफाई अभियान पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि इस अभियान का नेतृत्व नगर पालिका और आसपास के युवाओं द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हम अपने चारों ओर देखें तो पता चलता है कि देश के हर हिस्से में स्वच्छता को लेकर कोई न कोई अनोखा प्रयास कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि अब 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे हो रहे हैं. यह अवसर उन लोगों को बधाई देने का है जिन्होंने इसे भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जन आंदोलन बनाया।

कम करें, पुन: उपयोग करें और पुनर्चक्रण पर महत्वपूर्ण बिंदु

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आज लोग कम करो, दोबारा इस्तेमाल करो और रीसाइक्लिंग की बात कर रहे हैं. यह वास्तव में स्वच्छ भारत मिशन की सफलता है। आज का दिन महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि है। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे में मुझे कोझिकोड में एक शानदार प्रयास के बारे में पता चला है. केरल के 74 वर्षीय सुब्रमण्यमजी ने 23 हजार से ज्यादा कुर्सियों की मरम्मत कर उन्हें दोबारा उपयोगी बनाया। लोग उन्हें कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल का ट्रिपल चैंपियन कहते हैं। उनका अनोखा प्रयास कोझिकोड के सिविल स्टेशन, पीडीब्लड और एलआईसी में देखा जा सकता है।

स्वच्छता योजना से लोगों को जोड़ने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि हमें स्वच्छता को लेकर चल रहे अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करना चाहिए. ये अभियान एक दिन या एक साल के लिए नहीं है. यह कार्य युगों-युगों तक निरंतर करना पड़ता है जब तक कि यह हमारा स्वभाव न बन जाये। पीएम मोदी ने एक बार फिर देश के हर नागरिक से स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने को कहा. उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की सफलता पर लोगों को बधाई भी दी.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *