Desh News

कल से होने जा रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, जानिए क्या हो सकता है महंगा-सस्ता…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कल से होने जा रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव, जानिए क्या हो सकता है महंगा-सस्ता…

हर नए महीने के साथ कई नियम भी तेजी से बदलते हैं। इनमें कई आर्थिक नियम भी हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ता है. अब सितंबर खत्म होने वाला है और अक्टूबर शुरू होने वाला है. इस बीच गैस सिलेंडर और आधार कार्ड से लेकर छोटी बचत योजना तक कई नियम बदलने जा रहे हैं. आइए आपको इनके बारे में जानकारी देते हैं ताकि आप भी नए नियमों के मुताबिक अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकें।

गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस बार भी 1 अक्टूबर को नई दरें लागू करेंगी. उम्मीद है कि त्योहारी सीजन में आपको सस्ता गैस सिलेंडर गिफ्ट किया जा सकता है।

आधार कार्ड

अब आप 1 अक्टूबर से पैन कार्ड या आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए आधार नामांकन आईडी का उपयोग कर सकते हैं। उपयोग नहीं कर पाएंगे इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए के तहत पैन कार्ड या आईटीआर के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा.

रेलवे (भारतीय रेलवे) का विशेष टिकट चेकिंग अभियान

रेलवे एक अक्टूबर से बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ विशेष टिकट चेकिंग अभियान शुरू करने जा रहा है। त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की संख्या बढ़ने के कारण ऐसा किया जा रहा है.

डाकघर खाते पर ब्याज दर

1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस खातों पर ब्याज दरें भी बदलने जा रही हैं। राष्ट्रीय लघु बचत योजना खातों पर ब्याज दरों में बदलाव से आपकी ब्याज आय प्रभावित हो सकती है।

सीएनजी और पीएनजी दरों में बदलाव

हर महीने के पहले दिन तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) एटीएफ, सीएनजी और पीएनजी की दरों में बदलाव करती हैं। सितंबर में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी.

बोनस शेयरों का T+2 नियम

सेबी ने बोनस शेयरों की ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए एक नया ढांचा तैयार किया है। 1 अक्टूबर से बोनस शेयरों का कारोबार T+2 सिस्टम में होगा. इससे रिकॉर्ड तिथि और व्यापार के बीच का समय कम हो जाएगा। इससे शेयरधारकों को फायदा होगा.

लघु बचत योजनाओं के नियम

वित्त मंत्रालय ने राष्ट्रीय लघु बचत योजनाओं के तहत गलत तरीके से खोले गए खातों पर दिशानिर्देश जारी किए हैं। अब पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि जैसे खातों को वित्त मंत्रालय द्वारा विनियमित किया जाएगा। इससे आपको भविष्य में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सुरक्षा लेनदेन कर (एसटीटी) में वृद्धि।

फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) ट्रेडिंग पर सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (एसटीटी) में भी बदलाव होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से विकल्पों की बिक्री पर एसटीटी पहले के 0.0625% से बढ़कर 0.1% हो जाएगा। इसके कारण, व्यापारियों को विकल्प खरीदने और बेचने में कुछ अतिरिक्त लागत वहन करनी होगी। इसका असर डेरिवेटिव बाजार पर पड़ेगा.

विवाद से विश्वास योजना शुरू की जाएगी

सीबीडीटी ने घोषणा की है कि ‘विवाद से विश्वास योजना 2024’ 1 अक्टूबर से लागू की जाएगी। इसकी मदद से इनकम टैक्स से जुड़े विवादों का निपटारा किया जा सकेगा. अदालतों और न्यायाधिकरणों में लंबित मामलों का निपटारा होगा।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव

एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में 1 अक्टूबर से बदलाव होने जा रहा है। नए नियम के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्पल उत्पादों के लिए प्रति कैलेंडर तिमाही में एक उत्पाद तक रिडेम्पशन पॉइंट सीमित कर दिया है।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *