Bihar news

उप विकास आयुक्त ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उप विकास आयुक्त ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

दरभंगा जिलाधिकारी राजीव रौशन के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से निर्धारित 09 संकेतकों की उपलब्धि से उप विकास आयुक्त महोदय को अवगत कराया गया। बैठक में बताया गया की एक हजार की आबादी पर एक आशा की प्रतिनियुक्ति है जो अपने क्षेत्र के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं के बारे में सूचना देती है। एल्बेंडाजोल प्रत्येक गर्भवती महिला को एक बार खिलाने का निर्देश संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया।
हनुमाननगर एवं मनीगाछी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को एल्बेंडाजोल गोली शत-प्रतिशत गर्भवती महिला को नहीं खिलाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उप विकास आयुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को कहा कि प्रतिवेदन के साथ डाटा सही-सही उपलब्ध करावे। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पंचायत को टीवी मुक्त बनावे। टीवी उन्मूलन के लिए सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करना सुनिश्चित करें। फैमिली प्लानिंग (परिवार कल्याण) की समीक्षा की गई जो संतोषजनक नहीं पाया गया, लक्ष्य का 50 प्रतिशत ही पूर्ण किया गया है, कुशेश्वरस्थान की स्थिति खराब पाई गई। उप विकास आयुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी को लक्ष्य की प्राप्ति करने का निर्देश दिया ।
सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 215 प्रकार की दवाएँ उपलब्ध कराई जाती है लेकिन कुशेश्वरस्थान में 90 और दरभंगा सदर में 119 प्रकार की दवाएं उपलब्ध है। उप विकास आयुक्त ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 11 जुलाई को जनसंख्या स्थिरीकरण मनाया जाता है, जिसे व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ.अमित कुमार के द्वारा जिले में टीकाकरण से छुटे बच्चे को टीका लगाने के लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *