Desh News

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: कांग्रेस और एनसी के बीच 83 सीटों पर बात, लेकिन 5 सीटों पर आमने-सामने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: कांग्रेस और एनसी के बीच 83 सीटों पर बात, लेकिन 5 सीटों पर आमने-सामने

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच लंबी बातचीत के बाद सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई. सीट बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा दोनों दलों के गठबंधन में शामिल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई-एम) और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीट दी गई है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर दिनभर चली बातचीत के बाद हुई संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की गई. दोनों पार्टियों के नेताओं ने कहा कि सीट बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने यह भी कहा कि पांच सीटों पर दोनों के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा.

दूसरी ओर, कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष तारिक हामिद कारा ने कहा कि कोई भी काम  ईमानदारी और अनुशासित तरीके से आयोजित की जाएगी, नेताओं ने कहा कि निकट भविष्य में यह बताया जाएगा कि कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी और सूची उम्मीदवारों की संख्या जारी की जाएगी.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य की 24 सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त है, जिसके लिए 18 सितंबर को मतदान होना है. इसके साथ ही 25 सितंबर को दूसरे दौर में 26 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 5 सितंबर है. तीसरे चरण के तहत राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर और 12 सितंबर है.

चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहां पहली बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है. जबकि कुल 20.7 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *