Bihar news

डेंगू से बचाव को लेकर हुई समीक्षा बैठक

डेंगू से बचाव को लेकर हुई समीक्षा बैठक

दरभंगा  जिलाधिकारी  राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में डेंगू से रोकथाम/ बचाव को लेकर  प्रभारी  सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के संबंधित चिकित्सकों एवं पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में जिलाधिकारी ने शिक्षकों के माध्यम से सभी स्कूली बच्चों को डेंगू के बारे में जागरूक करना,प्रार्थना सत्र में बच्चों को डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जागरूक करना, प्रभात फेरी के माध्यम से विद्यालयों के आस-पास के क्षेत्र में जागरूकता फैलाना तथा बच्चों के कॉपी के माध्यम से डेंगू के लक्षण एवं बचाव की जानकारी अभिभावक तक पहुंचाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से समुदाय को डेंगू के बारे में जागरूक करना, हैंड बिल, पोस्टर तथा बैठक आयोजित कर आम जन को डेंगू के बारे में जागरूक करना एवं आस-पास जल जमाव वाले स्थानों को चिन्हित करते हुए निरोधात्मक उपाय हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करना तथा सीडीपीओ के माध्यम से मासिक बैठक में डेंगू पर चर्चा करने का निर्देश जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस डॉ रश्मि वर्मा को दिया।

उन्होंने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कहा की जिला अंतर्गत सभी पंचायती राज्य संस्थाओं के सदस्यों एवं जनप्रतिनिधि के माध्यम से डेंगू से बचाव हेतु आमजनों को जानकारी देने को कहा।

उन्होंने प्रखंड स्तरीय कर्मचारी एवं पदाधिकारी के बीच बैठक आयोजित कर डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण हेतु चर्चा करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र में कूड़े कचरा ढोने वाले वाहनों द्वारा डेंगू से बचाव हेतु माइकिंग,फॉगिंग करवाने के निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए। उन्होंने नगर निगम अंतर्गत जनप्रतिनिधियों के साथ डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता बैठक तथा कार्यशाला का आयोजन कर लेने के निर्देश दिए*।

उन्होंने कहा कि बरसात आरंभ होने से पूर्व नालों की साफ-सफाई तथा मरम्मत योग नालों की मरम्मति करने को कहा।

 

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को कहा की पीडीएस दुकानदारों के माध्यम से राशन लाभार्थी को डेंगू के बारे में जागरूक करें तथा हैंडबिल पोस्टर के माध्यम से लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक करवाने को कहा।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पब्लिक सेलो हैंड पम्प को इंडिया मार्क से प्रतिस्थापित करना, नियमित क्लोरोनिकरण करना, जलमीनार,नलकूप के आस-पास जल जमाव न हो इसकी सतत निगरानी रखना, मरम्मत योग्य नलकूप एवं जल प्रवाहित पाईप की मरम्मति कराने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *