Desh News

मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा… होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा… होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी…

मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) 2.0 को लेकर अहम घोषणा की. 23 जुलाई को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि शहरी गरीबों और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए 1 करोड़ घर बनाए जाने हैं. कुछ दिन बाद केंद्रीय कैबिनेट ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

2015 में शुरू हुआ

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत 1.18 करोड़ घर स्वीकृत किये गये। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 85.5 लाख से ज्यादा घर पूरे हो चुके हैं और लाभार्थियों को सौंप दिए गए हैं। इसके अलावा अन्य निर्माणाधीन हैं।

ब्याज सब्सिडी योजना का लाभ

सरकार की इस योजना में लाभार्थी को ब्याज सब्सिडी योजना का भी लाभ मिलेगा. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/निम्न आय समूह (एलआईजी)/मध्यम आय समूह (एमआईजी) परिवार ब्याज सब्सिडी योजना के अंतर्गत आते हैं। ये वे लोग हैं जिनके पास देश में कहीं भी अपना कोई स्थायी घर नहीं है। ईडब्ल्यूएस के दायरे में ऐसे परिवार शामिल हैं जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये तक है। इसके अलावा, 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले परिवार एलआईजी के अंतर्गत आते हैं। इसी तरह, 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लोग एमआईजी के अंतर्गत आते हैं। इन सभी परिवारों को होम लोन पर सब्सिडी दी जाएगी.

कितनी सब्सिडी?

सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 25 लाख रुपये तक का होम लोन लेने वाले लाभार्थी 12 साल तक की अवधि के लिए पहले 8 लाख रुपये के ऋण पर 4 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी के पात्र होंगे। यह होम लोन 35 लाख रुपये तक के मकानों के लिए है. पात्र लाभार्थियों को 5-वार्षिक किश्तों में पुश बटन के माध्यम से ₹1.80 लाख की सब्सिडी जारी की जाएगी। लाभार्थी अपने खाते की जानकारी वेबसाइट, ओटीपी या स्मार्ट कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *