Sports News

भारत ने स्लोवेनिया को हराकर इतिहास रचा और पहली बार ओपन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत ने स्लोवेनिया को हराकर इतिहास रचा और पहली बार ओपन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

Chess Olympiad 2024: भारतीय शतरंज प्रेमियों के लिए कल सुपर संडे था. ग्रैंडमास्टर डी गुकेश और अर्जुन इरिगेसी ने 11वें दौर में स्लोवेनिया के खिलाफ अपने-अपने मैच जीते, जिससे भारत ने इतिहास रचा और 45वें शतरंज ओलंपियाड में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसिव को हराया जबकि इरिगेसी ने जान सुबेलज को हराया। 2022 में भारतीय पुरुष टीम ने शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीता, जबकि 2014 में भी तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता था.

इससे पहले डी गुकेश ने ओपन वर्ग में अमेरिका के फैबियानो कारूआना को हराकर भारतीय टीम को स्वर्ण पदक जीतने के बेहद करीब ला दिया था. गुकेश, जो इस साल नवंबर में सिंगापुर में अपना अगला विश्व चैम्पियनशिप मैच खेलेंगे, ने शीर्ष रैंक वाली टीमों के खिलाफ अपने उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन जारी रखा, एक दिन पहले एक और कठिन मुकाबले में अपने से बेहतर रैंकिंग वाले कारूआना को हराया।

गुकेश की जीत बहुत खास थी क्योंकि इससे अमेरिका को शुरुआती बढ़त मिल गई क्योंकि वेस्ले सो ने आर. प्रागनानंद को हरा दिया। इस अमेरिकी बढ़त के बावजूद, भारतीय टीम कभी भी यह मैच हारने की स्थिति में नहीं थी क्योंकि अर्जुन अरिगासी ने लैनियर डोमिंगुएज़ पेरेज़ पर मजबूत पकड़ बनाए रखी।

करीब पांच घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में जहां अर्जुन जीतने में सफल रहे, वहीं विदित गुजराती लेवोन अरोनियन को बराबरी पर रोकने में सफल रहे। ओपन कैटेगरी में भारत 19 अंकों के साथ शीर्ष पर है, जो चीन से दो अंक आगे है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *