Desh News

जम्मू-कश्मीर में चला कांग्रेस-एनसी गठबंधन का जादू, टिक नहीं पाई बीजेपी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जम्मू-कश्मीर में चला कांग्रेस-एनसी गठबंधन का जादू, टिक नहीं पाई बीजेपी

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results 2024 Live Updates: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 और कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है. सीपीएम को भी एक सीट मिली. जम्मू क्षेत्र में 28 सीटें जीतकर बीजेपी अब मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है. पीडीपी को सिर्फ तीन सीटें मिलीं, पहली बार सीट जीतकर खाता भी खोला. निर्दलीय उम्मीदवारों को 6 सीटें मिली हैं. जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है.

जम्मू-कश्मीर में 2024 के चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। ऐसे में फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनका बेटा उमर केंद्र शासित प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री होगा. यह पूछे जाने पर कि गठबंधन का मुख्यमंत्री कौन होगा, फारूक अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, ‘उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे.

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को जीत की बधाई दी है. उन्होंने कहा, ”मैं कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई देती हूं. मैं स्थिर सरकार के लिए वोट करने के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी बधाई देता हूं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की बडगाम विधानसभा सीट से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के आगा सैयद मुंतजिर मेहदी को 18,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। अब्दुल्ला को बडगाम में 36,010 वोट मिले, जबकि मेहदी को 17,525 वोट मिले।

एनसी उपाध्यक्ष ने 2014 में भी दो सीटों – श्रीनगर में सोनावर और बडगाम जिले में बीरवाह से चुनाव लड़ा था। उन्होंने बीरवाह सीट से जीत हासिल की. अब्दुल्ला 2024 का लोकसभा चुनाव उत्तरी कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट से हार गए।

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *