Desh News

कज़ान एयरपोर्ट पर 3 सुंदरियों ने पीएम मोदी का लड्डू-केक से स्वागत किया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कज़ान एयरपोर्ट पर 3 सुंदरियों ने पीएम मोदी का लड्डू-केक से स्वागत किया

Brics Summit In Kazan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीआईसीएस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के शहर कज़ान पहुंच गए हैं. यहां ब्रिक्स की 16वीं बैठक हो रही है. शिखर सम्मेलन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अध्यक्षता में हो रहा है।इस बार इस शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स के संस्थापक सदस्यों के साथ-साथ चार नए सदस्य ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका भी हिस्सा ले रहे हैं।

पीएम मोदी मंगलवार सुबह नई दिल्ली से कज़ान के लिए रवाना हुए. दोपहर में कज़ान हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत हुआ। पीएम काले कुर्ते और जैकेट में कज़ान पहुंचे।

विशेष विमान से बाहर आते ही तीन रूसी लड़कियां पीएम के स्वागत के लिए लड्डू और केक लेकर पहुंचीं. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री ने हाथ जोड़कर उनका स्वागत किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए कई अन्य रूसी अधिकारी भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे।पिछले चार महीनों में पीएम मोदी रूस का दौरा कर चुके हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री 8 और 9 जुलाई को मॉस्को गए थे. यह पीएम मोदी का द्विपक्षीय दौरा था और उस वक्त उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से कई मुद्दों पर लंबी बातचीत की थी.

प्रधानमंत्री सभी नेताओं से बात करेंगे

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आये सभी देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इनमें से सबसे अहम चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक होने वाली है, क्योंकि एक दिन पहले ही भारत और चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लंबे समय से चले आ रहे गतिरोध को खत्म करने की घोषणा की थी.चीन के साथ गतिरोध खत्म होना ब्रिक्स के नजरिए से बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. रूसी राष्ट्रपति ब्रिक्स को प्रभावी बनाना चाहते हैं, लेकिन इसके विस्तार और मजबूती में सबसे बड़ी बाधा भारत और चीन के बीच विवाद बना हुआ है।दोनों देशों के बीच विश्वास की कमी हो गई है. ऐसे में गतिरोध खत्म होने की खबर ब्रिक्स की ताकत को नई ताकत दे सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *