Desh News

Weather alert- बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान, आज शाम से बदलेगा मौसम, इन इलाकों में भारी बारिश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather alert- बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान, आज शाम से बदलेगा मौसम, इन इलाकों में भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ताजा अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से सटे तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी के वैज्ञानिकों ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में मौसम खराब हो गया है.

कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

कम दबाव का क्षेत्र बनने से कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. खासकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने का अनुमान है. ये दोनों राज्य बंगाल की खाड़ी से सटे हैं।इसके अलावा इसका असर झारखंड और बिहार पर भी देखने को मिल सकता है. बता दें कि बिहार के कई जिले इन दिनों भयानक बाढ़ की चपेट में हैं.

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में निम्न दबाव का क्षेत्र

आईएमडी ने गुरुवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. शुक्रवार (4 अक्टूबर, 2024) को इसके मजबूत होने का अनुमान है। इसके चलते पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने आगे कहा कि मौसम की गड़बड़ी के कारण उप-हिमालयी क्षेत्र में आने वाले जिलों में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

ऐसी ही स्थिति शनिवार तक बनी रहने की संभावना है. आईएमडी के अलर्ट के मुताबिक, 4 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में बारिश रुकी हुई थी, जिसके एक बार फिर तेज होने की आशंका बढ़ गई है.

50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी

बंगाल की खाड़ी में हवा की गति सामान्य से तेज रहने की संभावना है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इससे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाके खास तौर पर प्रभावित हो सकते हैं. मौसम की स्थिति को देखते हुए मछुआरों को शनिवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

भूस्खलन की चेतावनी

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भूस्खलन का अलर्ट भी जारी किया गया है. आईएमडी ने पहाड़ी जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल के पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने की संभावना है।ऐसे में स्थानीय लोगों और पर्यटकों को विशेष चेतावनी जारी की गई है, ताकि बड़े नुकसान से बचा जा सके. आईएमडी ने स्थानीय लोगों के साथ-साथ प्रशासन को भी सतर्क रहने की सलाह दी है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Whats apps Channel फॉलो करे – Click Here
  • Google News ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *